What is Resistor | How Resistor works | Types of Resistor | What is Resistance | Resistor | Variable Resistor | Electronic components |

हेल्लो दोस्तों आपका एक बार फिर से स्वागत है हमारी इस वेबसाइट में और दोस्तों आज हम इस Blog post में  Resistor के बारे में बात करने जा रहे हैं तो चलये शुरू करते हैं ? What is Resistor | 


                                           

  Resistor क्या है ?


Resistor को हिंदी में अवरोधक भी कहा जाता है Resistor एक ऐसा electrical तथा electronic component होता जो current को limit करने और voltage को divide करने का काम करता है?


वैसे तो resistor का use हम आमतौर पर बहुत से circuits में और कई तरह के उपकरण में करते हैं ?


और अगर resistor के symbol कि बात कि जाये तो वो कुछ इस प्रकार है निचे दिखाया गया है ?   

Resistor कैसे काम करता है ?

Resistor कैसे काम करता है इसको समझने से पहले हम एक example लेते हैं निचे दिए गए फोटो को देखे जैसे कि एक pipe है और उसके अन्दर पानी flow हो रहा है उसके एक end पर पानी का pressure काफी तेज है और ये pipe बीच में से थोडा सा दबा हुआ हैं जिसके कारण इसके दूसरे end पर पानी का pressure कम है ?

                                    

                             

 same इसी तरह से resistor भी काम करता है जब भी हमें किसी circuit में current को limit करना होता है या current के flow को कम करना होता है तब हम वहां पर resistor का use करते है?

तो जैसा कि हमें पता है कि कुछ ऐसे material होते हैं जो की अपने अन्दर current को आसानी से flow होने देते हैं उन्हें हम conductor कहते हैं जैसे कि copper, silver आदि 

 और कुछ ऐसे material भी होते हैं जो कि अपने अन्दर current को flow नही होने देते उन्हें हम Insulator कहते हैं जैसे कि plastic, Rubber आदि ?

तो जैसा कि अब हम जान गए हैं कि जो conductor है वो current के flow होने का रास्ता है और अगर इस रास्ते को damage या खराब कर दे तो current अच्छे से flow नही होगा यही चीज हम resistor में करते हैं 

                                              

resistor को जब भी हम बनाते हैं तो जो दोनों साइड तार होता है वो बीच में से टुटा हुआ होता है और उस टूटे हुए तार के बीच में हम कुछ carbon type का material भर देते हैं तब वह resistor बन जाता है ?




Resistance क्या है ?

अब भी आपके दिमाग में एक सवाल जरूर खटक रहा होगा कि resistor और resistance क्या ये दोनों एक ही चीज हैं इसका जवाब है नहीं ?

Resistance का मतलब होता है current के flow को रोकने वाला वैसे तो resistance हर एक चीज का होता है infact जो आपकी body है उसका भी कुछ resistance है ? 

और Resistor वो component होता है जो resistance produce करता है जैसे कि मानिये एक device है और उसको चलने के लिए चाहिए 2 volts supply लेकिन मेरे पास जो available supply है वो है 9 volts की


                                                


 तो यहाँ पर में एक resistor series में लगा दूंगा जिससे कि जो  large current है वो limit हो जाये और device अच्छे से काम कर सके ?

What is Resistor | 


Resistor के types ?

वैसे तो आमतौर पर resistor कई प्रकार के होते हैं carbon Film वगेरह- वगेरह लेकिन कुछ मुख्य प्रकार के होते हैं :

1 ) Fixed type resistor 

2 ) Variable type resistor 

3 ) Depends on physical quantity 


1 ) Fixed type resistor : ऐसे resistor जिनकी value Fixed होती है जब उनको manufacture किया जाता है तभी उनकी value को fix कर दिया जाता है ?

Fixed type resistor भी बहुत तरह के होते हैं जैसे कि :

a ) Wire Wound resistor 

b ) Carbon Composition resistor 

c ) Carbon Film resistor 

d ) Metal Film resistor 

e ) Metal Oxide Film resistor 

f) Foil type resistor 

2 ) Variable type resistor : ऐसे resistor जिनकी value कम या ज्यादा कि जा सकती कुछ mechanical pressure देकर variable resistor भी 3 तरह के होते है ?

a ) Rheostat : ये एक ऐसा resistor होता है जिसकी value को हम कम या ज्यादा कर सकते हैं उसके ऊपर लगी shaft को घुमाकर इस type के resistor का use हम ceiling Fan में अधिकतर करते है जिससे कि पंखे कि स्पीड को कम या ज्यादा किया जा सके ?

                                

b) Potentiometer : यह एक ऐसा resistor होता है जो कि construction में लागभग rheostat कि तरह कि होता है ?

                                                

c ) Trimpot : ये भी एक type का variable resistor होता है ?

                                   

 

3 ) Depends on physical condition : ये इस तरह के resistor होते हैं जो कि बहुत special purpose के लिए use किये जाते हैं इसमें भी कई प्रकार है ?

a ) Thermistor : इसको हम temperature variable resistor भी कहते हैं इस resistor का use refrigerator या Air conditioner में किया जाता है इस resistor का resistance temperature के हिसाब से घटता या बढ़ता रहता है इसीलिए इसको refrigerator में काफी use किया जाता है ?


                                                

b ) Photo Resistor ( LDR) : इस resistor को light dependent resistor भी कहते है जब इस resistor के  surface पर कुछ light गिरती है तब इसका resistance कम या ज्यादा होता है इसीलिए इसको हम street automatic light में use करते हैं ?


                     

c ) Variastor ( VDR) : इस resistor को voltage variable resistor भी कहा जाता है ये resistor भी काफी special purpose के लिए design किया जाता है ये resistor ऐसा होता जब इसके ऊपर voltage apply कि जाती है तब इसका resistance कम या ज्यादा होता है 

इस resistor का use ज्यादातर device को overcurrent या surges से बचाने के लिए किया जाता है ?

                                                           

    

d ) Magneto resistor : इस resistor का use वहां किया जाता है जहाँ पर किसी चीज को control करने के लिए Magnetic field का इस्तेमाल होता है, जब भी इस resistor के ऊपर changing magnetic field डाला जाता है तब इसका resistance कम या ज्यादा होता है ?


                                    

e ) Strain Gauges : ये भी एक प्रकार का resistor होता है इनका use ज्यादातर electronic weighing machine में किया जाता है, जब भी इन gauges पर कोई भी pressure या weight apply करते हैं तब इन gauges का resistance कम या ज्यादा होता है ?


                                            


 तो हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा Resistor के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको यह Blog Post आई तो आप इसको like करिए और आप हमारे youtube channel पर जाना चाहते हैं तो निचे दिए गए link पर आप click करिए हमारे youtube channel पर भी आपको इसी तरह कि Informative Videos मिल जायेंगे इस Blog Post को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!! What is Resistor | 


Youtube Channel link 


Leave a Comment

Your email address will not be published.