What is Inductor | How Inductor Works | Types of Inductor | What is Inductor in Hindi | Electronic Choke | Electronic Components | Inductor Coil |

 Hello दोस्तों, एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है हमारी वेबसाइट में दोस्तों आज के इस Blog post में हम जानेंगे कि Inductor क्या होता है और Inductor क्या काम करता है ? What is Inductor |

                                            

दोस्तों inductor एक बहुत ही important electrical तथा electronic कॉम्पोनेन्ट है जिसका use काफी तरह के circuit में किया जाता है अब चाहे वो magnetic field को create करना हो या फिर बात हो wireless charging की या Electromagnet बनाने की इन सभी जगहों पर inductor का use होता है ? What is Inductor | 


    Inductor क्या है ?

    Inductor को Coil या फिर Reactor भी कहा जाता है, Inductor एक passive electronic component होता है जो कि energy को store करता है Magnetic field के form में, Inductor ऐसा component है जो कि ‘current के change’ को oppose करता है

     धयान दें current को oppose नही करता, वैसे current को oppose करने का काम तो resistor का है लेकिन ‘current के change’ को oppose करने का काम Inductor का है

    और किसी Inductor या फिर Coil की वो property को की current के change को oppose करे उसे कहा जाता है “Inductance” 

    और इसी Inductor या फिर coil में से जो current flow हो रहा है अगर वो current बार बार change हो रहा है तो inductor उस current को maintain रखने के लिए बदले में voltage को produce करेगा जिसे “Induce Voltage” कहते हैं ?

    Inductance की unit “Henry” होती है?

    Inductor एक ऐसा component है जो कि AC current के लिए high Impedence offers करता है जबकि DC के लिए low Impedence offer करता है 

    किसी भी electronic circuit में अगर inductor के usual Function की बात की जाये तो Inductor DC signal(voltage) को pass होने देता हैं जबकि AC signal को block कर देता है ?


    Inductor कैसे काम करता है ?

    वैसे तो inductor का बहुत तरह से use है circuits में लेकिन एक मुख्य कारण होता है जो कि है ‘current के change’ को oppose करना आयए देखते हैं कैसे ?


                                                                     


    तो जब भी किसी Inductor से current flow होता हैं और वो current static है यानि कि change नही हो रहा है तब तो ठीक है तब तो Inductor normal काम करेगा ?

    और जब भी यही current change होने लगेगा तो यही बात inductor को पसंद नही आती और वो इस current को maintain करने के लिए अपने अन्दर जो उसने जो energy store कर रखी थी उसी का use करके वो इस current को maintain करने की कोशिश करेगा ? 

    तो किसी Inductor में flow हो रहा current जब change होने लगता है और जैसा कि हमें पता है कि जब किसी wire या coil से current flow होता है तो Magnetic field Produce होता है और इसी तरह जब भी inductor से flow होता हुआ current change होगा तो वो जो Magnetic field produce करेगा वो Magnetic field भी “changing magnetic field” होगा ?

    और यही “changing magnetic field” Induce voltage या EMF( Electro Motive Force ) produce करेगा यही Induce voltage circuit में flow हो रहे current को maintain रखने में help करेगा ?

    तो इसी तरह से किसी circuit में inductor काम करता है ?


    Inductance क्या है ?

    Inductor या फिर किसी coil की वो property जो कि ‘current के change’ को oppose करे उसे “Inductance” कहते हैं ?

    Inductance की unit “Henry” होती है ?

    Henry भी एक बड़ी यूनिट है इसीलिए बहुत सारे inductor mili-Henry में भी आते है ?


    Inductor के types ?


    वैसे तो inductor काफी तरह के होते हैं लेकिन हम कुछ मुख्य types के बारे में चर्चा करेंगे :

    1 ) Fixed type Inductor
    2 ) Variable type Inductor


    1 ) Fixed type Inductor : ऐसे inductors जिनकी value fixed होती है उन्हें manufacturing के time पर ही fixed कर दिया जाता है ? 

    a) Air core Inductor : Air core inductor एक simple inductor होता है, Air core inductor का use high frequency Application के लिए होता है जहाँ पर low inductance required हो, simply एक insulated wire round- round घुमाकर Air core inductor बनाया जा सकता है ?


                                               


    b) Iron core Inductor : Iron core Inductor में एक Iron की rod के ऊपर कुछ insulated wire के turns होते हैं, क्योंकि इस inductor में iron core होने की वजह से Magnetism strong होता है, इस inductor iron core use होने की वजह से ज्यादा मात्रा में Eddy current व Hyterasis loss होता है, 
    इस inductor का use ज्यादातर Circuit Breaker या Relays में coil के तौर पर किया जाता है ? लेकिन इस inductor में ज्यादा losses होने के इसकी core को और upgrade करके एक दूसरा inductor बनाया गया है जिसे कहते हैं “Laminated iron core inductor” ?


                                                     


    * Laminated Iron core Inductor : इस inductor में iron core की जगह पर Laminated iron core या silicon steel का use होता है जिससे कि Eddy current व Hyterasis loss कम से कम हो, इस inductor का Application बहुत ज्यादा है Transformers में  filter chowks में और भी बहत जगह पर ? 

                                                


    c) Ferrite core Inductor : ये बहुत ही important inductor हैं इसमें core के तौर पर Ferrite material का use होता है जिससे कि magnetic field अच्छा से बने, इस inductor का use भी काफी ज्यादा हैं high frequency Application के लिए या आपने इसका use एक बहुत common जगह पर देखा होगा

     Laptop के chargers में Pin के side में एक डब्बी होती है वो Ferrite inductor ही होता है जिससे के charging के साथ आने वाले oscillations व noise को remove किया जा सके ? Ferrite core inductor का एक और बड़ा भाई होता है जिसे की ” Toridal Ferrite core Inductor” कहा जाता है ?

                                                    


    * Toridal Ferrite core Inductor : इस Inductor का use तो अधिकतर circuits में होता ही है, आपने बहुत जगह देखा भी होगा इस inductor का use low frequency Application में होता है जैसे कि SMPS power supply में, बड़े signal Amplification में, या फिर बड़े-बड़े Amplifiers के circuit board में, आदि ?

                                                             


    d) Filter Chowk : Filter Chowk एक ऐसा inductor होता है जिसे DC power supply में Filteration के लिए use करते हैं, यहाँ पर Filter chowk AC signal ( voltage ) को block कर देता है और DC signal को Allow करता है, 

    Filter chowk में एक iron core के ऊपर insulated wire के बहुत सारे turn होते हैं ?


                                                                          


    e) Radio Frequency Chowk : ये एक प्रकार का Air core Inductor होता है जो को size में Filter chowk से छोटा होता है, Radio Frequency Chowk का use RF Application के लिए किया जाता है, इनका inductance बहुत कम होता है लगभग 250 microHenry से लेकर 0.25 milliHenry तक ?

                                                                        


    f) Bobbin Based Inductors : इन inductors का use PCB circuits में होता है, Bobbin Based Inductors भी कई तरह के होते हैं इनके प्रकार निचे दिखाए गए हैं ?


                                                                             

                           


    * Axial Inductor : ये inductor का inductance कम होता है और इस inductor में inductanceको measure करने के लिए colour code बने होते हैं ?


                                                                              


    * SMD Inductors : SMD inductors का use तो बहुत ज्यादा है SMD PCB’s में और ये भी कई तरह के आते हैं और इनकी inductance भी कम ही होता है ?


                                                              


    *SMD Power Inductors : इन Inductors का inductance थोड़ा ज्यादा होता है “Normal SMD inductors” के मुकाबले ?

    *Wireless charging coils : ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण inductor क्योंकि ये काफी चर्चा में हैआजकल Wireless charging के concept को लेकर इस inductor को “mobile charger Adapter PCB” के साथ जोड़ दिया जाता है और इस coil में से current flow होने पर “magnetic field” create होता है 

    और ये magnetic field mobile phone के PCB के charging coil से link करता है और mobile phone को charge करता है ?


                                                                


                                     


    * Coupled Inductor


    * Multi-Layer Inductor


    * EMI Inductor



    Inductor का use क्यों किया जाता है ?

    Inductor का बहुत जगह पर किया जाता है जरोरत के according जैसे कि :

    1) Inductors का use power supplies में capacitor के साथ filteration के लिए होता है ?

    2) Inductors का use as a coil,  Relays में, Contactor में या Circuit Breakers में Magnetic field बनाने के लिए होता है ?

    3) Inductors का use oscillators में capacitor के साथ किया जाता oscillations को produce करने के लिए ?

    4) Inductors का use Motors में winding के तौर पर किया जाता है खासकर Inductive motors में जहाँ पर stator और rotor के बीच कोई भी electrical connection नही होता सब magnetic flux द्वारा ही होता जिससे कि Inductive motors reliable और construct करने में आसान होते हैं ?

    What is Inductor | 


                   

     तो हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा Inductor के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको यह Blog Post आई तो आप इसको like करिए और आप हमारे youtube channel पर जाना चाहते हैं तो निचे दिए गए link पर आप click करिए हमारे youtube channel पर भी आपको इसी तरह कि Informative Videos मिल जायेंगे इस Blog Post को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!


                                                        Youtube channel link

     


    Leave a Comment

    Your email address will not be published.