Fuse क्या होता है | What is Fuse in hindi | Fuse क्या है | HRC Fuse in Hindi | Types of Fuses |

 Hello friends, आज के इस Modern World में हम अपने कामो को सरल बनाने के लिए  तरह- तरह के Electrical तथा Electronic devices का use करते हैं लेकिन यहाँ पर Device को चलाने के साथ – साथ उसकी Protection  तथा Controlling भी important है? और उसकी Protection तथा Controlling के लिए हम कई सारे components का use करते हैं और उनमे से एक Fuse भी होता है, तो आज के इस Blog में हम जानेंगे कि :

 Fuse क्या होता है, Fuse कैसे काम करता है, Fuse कितने प्रकार के होते हैं, कितने rating का fuse use करना चाहिय,  Fuse को हम Phase Wire में ही Connect क्यों करते हैं यह सब जानने वाले हैं | What is Fuse, How Fuse Works, Types of Fuses, Why Fuse is Connect in phase wire, Which rating fuse is use |


         अगर आप इस टॉपिक का Video देखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए Video link पर click करें ?




Fuse क्या होता है ?


            Fuse एक ऐसा Metallic wire होता है जिसका Melting point कम तथा High conductivity होती है, जब circuit में Excess ( जरूरत से ज्यादा ) current flow होता है तब हमारा fuse खुद Blow होकर  circuit को Protect करता है, और fuse हमारे circuit को Overload तथा Short -circuit current  से बचाता है ?
 

Fuse कैसे काम करता है ?


           तो जब भी Fuse हमारा किसी circuit में लगा होता है, तब वह Protection का काम करता है? तो यहाँ जैसे आपको diagram में दिखाया गया है कि fuse हमारा Load( device ) से पहले Phase wire में लगा है, तो जब circuit में सही( Rated) current flow होगा तब device या circuit सही काम करेगा?


          लेकिन जब भी circuit में Excess( rated ) current से ज्यादा flow होगा तब fuse sense करेगा कि current उसकी rating( शमता ) से ज्यादा flow हो रहा है, Overload तथा short- circuit में current ज्यादा flow होता है, मान लीजिये कि device की current rating है 2 Ampere और हमारा fuse लगा है 2.5 Ampere का तो circuit में overload तथा short – circuit होने के कारण current fuse की rating से ज्यादा flow होगा तो Fuse sense करेगा कि  current ज्यादा flow होने के कारण Heat भी बढ़ेगी और जैसा कि fuse का Melting point low होता है तो fuse Melt होकर हमारे circuit को Protect करेगा ?

    
     

 

          अभी तक आपने जाना कि Fuse क्या होता है और कैसे काम करता है लेकिन अब हम जानते हैं कि हमें कैसे पता चले की fuse हमें किस Rating का Use करना चाहिए ?


कितने Rating का Fuse Use करें, कैसे पता करें ?


          

             हमें अपने circuit में कितने Rating का Fuse Use करना चाहिए  इसके लिए हमें यह पता करना होगा कि circuit में current आखिर कितना flow हो रहा है, इसके लिए हमें simply एक Formula use करना होगा वो है ,  I( current ) = P( power ) / V( voltage) , यहाँ पर V यानि circuit में voltage कितना आ रहा है, I मतलब current कितना है, और P यानि power मतलब current और voltage का multiplication.


            
           

 

            तो यहाँ आपने देखा कि circuit का current है 1.59 Ampere तो fuse हमने Use किया 2 Ampere का जो हमारा circuit का current होता है उससे थोडा सा ज्यादा Rating का Fuse हम Use करते हैं ज्यादा rating का नही वरना fuse blow नही होगा और device को  भी Protect  नही करेगा जितना circuit का current होता है उससे बस थोडा सा ज्यादा rating का Fuse use करना चाहिए ?




AC में Ton का क्या मतलब है यह भी पढ़े ?


Battery में Ah का के मतलब होता है यह भी पढ़े ?


Plug की ऊपर वाली Pin मोटी और लम्बी क्यों होती है यह भी पढ़े ? 

    
 

    Fuse कितने प्रकार ( Types) के होते हैं ?



        वैसे तो आमतौर पर Fuse कई तरह के होते हैं, जैसे कि kit-kat Fuse जो हम अपने घरों में पहले use किया करते थे जब हमारे घरों में MCB ( Miniature Circuit Breaker ) नही होता था , दूसरा है Glass Fuse जो कि आमतौर पर कई devices में use होता हुआ आपने देखा होगा, Blade Type fuse ये fuse Inverters के अन्दर पाया जाता है?


       kit-kat Fuse : ये fuse हमारा तब Use किया जाता था जब हमारे घरों में MCB ( Miniature Circuit Breaker )  नही होता था, इस fuse के अन्दर दो part होते हैं, पहला होता है Male Part जिसके अन्दर fuse wire को लगाया जाता है और दूसरा होता है Female part जो हमारा Fix होता है, आज के समय में इस fuse का use बहुत कम है?

 

          

        Glass Type Fuse: इस type के fuse को आपने कई devices में देखा होगा इस fuse का body cylindrical फॉर्म में Glass का बना होता है और दोनों साइड से कुछ metal के caps लगे होते हैं और glass के अन्दर एक fuse का wire लगा होता है जो कि Solder wire का बना होता है  जिससे current flow होता है, यह fuse हमारे ज्यादा High rating के नही होते हैं, ये fuse Home Application के लिए ज्यादा use किया जाता है
                               

       

 Blade Type Fuse : इस fuse का use हम अपने Inverters में, Car या Bike कि वायरिंग में Battery के साथ, और कई जगह पर use करते हैं, यह Fuse हमारा plastic का बना होता है और इसके अन्दर fuse element लगा होता है, इस fuse का इस्तेमाल भी छोटी-छोटी चीजो में किया जाता है ?
  

            

        SMD ( Surface mount devices ) : यह fuse हमारा Electronic PCB में ज्यादा use किया जाता है, इस fuse को Electronic PCB में  Transistor तथा diode को over- current से बचाने के लिए लगाया जाता है ?


   

         
      
       

         Low Voltage Fuses : low voltage fuses हम low voltage Application के लिए Use किये जाते हैं ?


        1) Kit- Kat type fuse : इसके बारे में हम उपर discuss चुके हैं ?


                             

        2) Totally Enclosed HRC Fuse : इस fuse में HRC का मतलब ( High Repturting Capacity) होता है, यह fuse हमारा जहाँ high current कि जरूरत होती है जैसे कि DOL Motor Starter, या बड़े -बड़े devices के control panel में  वहां use किया जाता है, इस Fuse में fuse element ( wire ) silver का होता है और silica को fire Extinguisher के तौर पर इस्तेमाल करते हैं और हमारा  body ceramic insulator के साथ चारो तरफ से सील होता है ?


              

          



      High Voltage Fuse : इस तरह के fuse Industrail Purpose के लिए तथा power के Electrical Substation में बहुत use किया जाते  है ?


      1) Catridge Type fuse : यह fuse का  construction  बिलकुल लगभग  low voltage HRC fuse कि तरह ही  होता है, बस इसको हम High voltage के लिए use करते हैं ?

                   

                           


     2) Liquid Type or CCl4 fuse :  इस fuse का body glass tube से बना होता है और अन्दर से कुछ  carbon tetra cloride liquid भरा होता है, sparking को शांत करने के लिए  और साइड में कुछ metal के caps लगे होते हैं और इस fuse में fuse element के साथ एक parallel में phospher bronze का spring भी होता है ?


                            

                               

       अब तक हम बहुत कुछ जान चुके हैं fuse के बारे में लेकिन अभी भी एक सवाल जो हमारे मन में काफी आता है, वो है कि fuse को हम Phase wire में ही क्यों लगते हैं Neutral wire में क्यों नही लगाते हैं आयए जानते हैं ?


 Fuse को Phase wire में क्यों लगाते हैं ?



    तो जैसा कि हम जानते हैं, कि हमारी किसी भी चीज को चलाने के लिए हमें 2 wire कि जरोरत होती है, पहला phase और दूसरा Neutral, phase wire से हमारा current जाता है और load (device ) से होकर  Neutral wire से वापिस आता है  अक्सर ऐसा ही होता है ?


                    Diagram में देख्ने,  तो अब मान लीजिये कि मैंने fuse को Neutral wire में लगा दिया तो जब मेरा circuit सही condition में होगा तो सब कुछ ठीक होगा ?


                               


            लेकिन मान लीजिये कि मेरे  circuit में कुछ फाल्ट हो गया जैसा कि overload या short-circuit तो इस condition में मेरा (current) circuit कि rating से ज्यादा flow होगा  मान लीजिये कि circuit का rated current है 2 Ampere लेकिन fault होने के कारण current flow हो रहा है rated से ज्यादा तो ये current मेरा phase wire से निकलकर और load (device ) से होता हुआ neutral से वापिस होगा?

 लेकिन लेकिन मैंने यहाँ पर fuse को लगाया था neutral wire में, तो अब मेरा Heavy current phase wire से निकलकर load पर पहले पोह्चेगा और ये Heavy current मेरे device (load) को खराब कर देगा जैसा कि (Motor लगी है तो Motor कि Winding को जला देगा)  और neutral में लगा fuse बाद में blow होगा तो ऐसे तो मेरा काफी नुकसान तो हो गया ना,
 कि मेरा device ख़राब हो गया और Fuse blow हुआ बाद में जबकि होना चाहिए था पहले वरना उसके लगाने का Purpose क्या है, तो यही Reason है कि हम fuse को phase wire में लगते है ?

        तो हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा fuse के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको यह Blog Post आई तो आप इसको like करिए और आप हमारे youtube channel पर जाना चाहते हैं तो निचे दिए गए link पर आप click करिए हमारे youtube channel पर भी आपको इसी तरह कि Informative Videos मिल जायेंगे इस Blog Post को पढने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!



                                                        Youtube channel link 
                      

       

Leave a Comment

Your email address will not be published.